Recent Posts

आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है?

आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है?

स्वास्थ्य क्या है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन ध्वनि अस्तित्व के लिए व्यक्तियों के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और प्रमाण देता है। महान स्वास्थ्य के लिए अधिकारियों से लेकर लंच उत्पादकों तक कई के समर्पण की आवश्यकता होती है। क्या अधिक है, हम में से हर एक कदम है जो स्वास्थ्य को आगे बढ़ा सकता है और सुरक्षित कर सकता है। इनमें तेजी से गतिशील होना, स्वस्थ भोजन करना और तंबाकू से दूर रहना और शराब का असुरक्षित उपयोग शामिल है।

2015 में, संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिकी) में निवासियों की संख्या ने औषधीय सेवाओं की लागतों पर $ 3.2 ट्रिलियन की उम्मीद की। हो सकता है कि, इस खपत की परवाह किए बिना, 2013 में वितरित अमेरिकी राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद द्वारा की गई एक जांच ने प्रदर्शित किया कि अमेरिकी अधिक युवा उम्र में धूल को काटते हैं और अन्य निर्मित राष्ट्रों में व्यक्तियों की तुलना में अधिक बीमारी और क्षति का अनुभव करते हैं।

महान स्वास्थ्य लंबे और गतिशील जीवन के साथ दबाव और देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है।


आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है?
आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है?

स्वास्थ्य के प्रकार
मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दो सबसे आम तौर पर स्वास्थ्य के प्रकारों के बारे में बात की जाती है। हम इसके अतिरिक्त "अन्य स्वास्थ्य," "आवेशपूर्ण स्वास्थ्य," और "बजटीय स्वास्थ्य" के बारे में बात करते हैं। ये इसी तरह चिंता और मानसिक और शारीरिक समृद्धि की कम भावनाओं से जुड़े हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य
एक व्यक्ति जो शारीरिक स्वास्थ्य का सामना करता है, में पर्याप्त क्षमता शिखर निष्पादन पर काम कर रहे हैं, विशेष रूप से बीमारी की अनुपस्थिति के कारण, फिर भी साधारण व्यायाम के अलावा, समायोजित पोषण और पर्याप्त आराम। बराबरी बनाए रखने के लिए आवश्यक होने पर हम उपचार कराते हैं।

शारीरिक समृद्धि में बीमारी के खतरे को कम करने के लिए जीवन के एक उत्तेजक तरीके के बाद की मांग शामिल है।

शारीरिक स्वास्थ्य और समृद्धि इसी तरह नुकसान या चिकित्सा समस्या के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। मॉडल काम के माहौल में खतरों को सीमित करते हैं, सुरक्षित सेक्स का पूर्वाभ्यास करते हैं, महान स्वच्छता का पूर्वाभ्यास करते हैं, या तंबाकू, शराब या अवैध दवाओं के उपयोग से दूर रहते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य
मानसिक स्वास्थ्य एक व्यक्ति के उत्साही, सामाजिक और मानसिक समृद्धि के लिए दृष्टिकोण करता है। मानसिक स्वास्थ्य जीवन के पूर्ण, गतिशील तरीके से शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है।

यह शारीरिक स्वास्थ्य की तुलना में मनोवैज्ञानिक कल्याण की विशेषता के लिए अधिक परिश्रम है, इस तथ्य के प्रकाश में कि, निर्धारण और बड़े, व्यक्ति अपने अनुभव के दृष्टिकोण पर निर्भर करते हैं। परीक्षण में वृद्धि के साथ, किसी भी मामले में, कुछ प्रकार के शिथिल व्यवहार के कुछ संकेत वर्तमान में सीटी स्वीप और वंशानुगत परीक्षण में "ध्यान देने योग्य" हो रहे हैं।

  • मानसिक स्वास्थ्य केवल उदासी, घबराहट, या एक और भ्रम की अनुपस्थिति नहीं है।
  • यह अतिरिक्त क्षमता पर निर्भर करता है:
  • जीवन को सराहओ
  • परेशान परेशानियों के बाद वापस
  • संतुलन पूरा करें
  • व्यथा को समायोजित करें
  • सुरक्षा और सुरक्षित की भावना है
  • अपनी क्षमता को पूरा करें

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जुड़े हुए हैं। बंद मौके पर कि लगातार बीमारी एक व्यक्ति की अपने सामान्य उपक्रमों को खत्म करने की क्षमता को प्रभावित करती है, यह नकदी मुद्दों की वजह से हतोत्साहित और चिंतित हो सकता है।

एक शिथिल व्यवहार, उदाहरण के लिए, निराशा या एनोरेक्सिया नर्वोसा शरीर के वजन और क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

इसके विभिन्न प्रकारों के विपरीत, सामान्य रूप से "स्वास्थ्य" के लिए महत्वपूर्ण है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कारक
स्वास्थ्य घटकों के व्यापक दायरे पर निर्भर करता है।

एक व्यक्ति को गुणों के दायरे के साथ दुनिया में लाया जाता है, और कुछ व्यक्तियों में, एक असामान्य वंशानुगत उदाहरण स्वास्थ्य के आदर्श आदर्श नहीं होने का संकेत दे सकता है।

प्राकृतिक घटक नौकरी मान लेते हैं। पृथ्वी को अकेले कुछ समय स्वास्थ्य को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है। विभिन्न अवसरों पर, एक पारिस्थितिक ट्रिगर एक ऐसे व्यक्ति में बीमारी पैदा कर सकता है जो वंशानुगत शक्तिहीन है।

सामाजिक बीमा तक पहुंच एक नौकरी मानती है, हालांकि डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि इसके साथ-साथ चर स्वास्थ्य से बड़ा हो सकता है:

  • जहां एक व्यक्ति रहता है
  • वंशानुगत गुण
  • आय
  • निर्देश स्तर
  • प्रियजनों के साथ जुड़ाव

इन्हें संघनित किया जा सकता है:

  • सामाजिक और वित्तीय स्थिति: परिवार या नेटवर्क कितनी अच्छी तरह से बंद है
  • शारीरिक स्थिति: परजीवियों को शामिल करना जो एक क्षेत्र या संदूषण के स्तर में मौजूद हैं
  • व्यक्ति की विशेषताओं और प्रथाओं: उन गुणों को शामिल करना जो एक व्यक्ति को दुनिया में लाया जाता है और उनके जीवन के तरीके तय करते हैं

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, किसी व्यक्ति की वित्तीय स्थिति (एसईएस) जितनी अधिक होती है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे महान स्वास्थ्य की सराहना करते हैं, एक महान निर्देश, एक उदारता से मुआवजा गतिविधि, अच्छी मानव सेवाओं की लागत वहन करते हैं जब उनका स्वास्थ्य कम होता है।

कम वित्तीय स्थिति वाले व्यक्ति दिन-प्रतिदिन के जीवन के साथ पहचाने जाने वाले तनावों का अनुभव करने के लिए बाध्य होते हैं, उदाहरण के लिए, मौद्रिक चुनौतियां, संयुग्मित गड़बड़ी और बेरोजगारी, जैसे सामाजिक घटकों, उदाहरण के लिए, कम करके आंका जाना और अलगाव। ये सभी कमजोरी के खतरे को जोड़ते हैं।

एक कम वित्तीय स्थिति नियमित रूप से मानव सेवाओं तक कम पहुंच का अर्थ है। व्यापक सामाजिक बीमा प्रशासनों के साथ बनाए गए राष्ट्रों में व्यक्तियों में सामान्य मानव सेवाओं के बिना बनाए गए राष्ट्रों में व्यक्तियों की तुलना में अधिक समय तक वायदा होता है।

सामाजिक मुद्दे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। एक आम जनता की परंपराओं और परंपराओं और उन पर परिवार की प्रतिक्रिया का स्वास्थ्य पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, भूमध्य सागर के आसपास, व्यक्ति जैविक उत्पादों, सब्जियों और जैतून की असामान्य मात्रा में भोजन करने के लिए बाध्य हैं, और एक परिवार के रूप में खाने के लिए, इसके विपरीत और सस्ते भोजन के उच्च उपयोग के साथ समाज।

एक व्यक्तिगत ओवरसीज दबाव स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करेगा। अपने मुद्दों को अनदेखा करने के लिए धूम्रपान करने, पीने या दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्तियों को संभवतः बाद में किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक चिकित्सा संबंधी मुद्दों का सामना करना पड़ता है, जो एक ताज़ा खाने की दिनचर्या और व्यायाम के माध्यम से चिंता करते हैं।

लोग विभिन्न स्वास्थ्य कारकों के लिए इच्छुक हैं। सामाजिक आदेशों में जहां महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक नहीं प्राप्त करती हैं या उन्हें निर्देश नहीं दिया जाता है, वे कमजोरी के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक गंभीर खतरा हो सकते हैं।

सुरक्षित स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे आदर्श तरीका यह है कि इसे जीवन के एक उत्तेजक तरीके के माध्यम से सुरक्षित किया जाए, जब तक कि हम चीजों को सही तरीके से रखने के लिए मिटा नहीं दिया जाता है।

इलिनोइस विश्वविद्यालय में McKinley स्वास्थ्य केंद्र IL स्वास्थ्य के रूप में चिह्नित करता है:

"आदर्श समृद्धि की एक स्थिति जो किसी व्यक्ति की क्षमता को बढ़ाने की दिशा में व्यवस्थित होती है। यह आपके शारीरिक, विद्वानों, उत्साही, सामाजिक, गहरा और प्राकृतिक समृद्धि में सुधार लाने की दिशा में लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है।"

स्वास्थ्य एक व्यक्ति के रूप में और नेटवर्क में, स्वास्थ्य के प्रति रुचि और रुचि पर ध्यान देता है।

स्वास्थ्य और आदर्श स्वास्थ्य को बनाए रखना एक गहरी जड़ है, हर दिन का कर्तव्य है

हमारे स्वास्थ्य का विस्तार करने में सक्षम कदमों में शामिल हैं:

  • एक उचित, पौष्टिक खाने की दिनचर्या, सामान्य रूप से विवेकपूर्ण होगी
  • मानक काम कर रहा है
  • बीमारियों के लिए स्क्रीनिंग जो एक खतरा प्रदर्शित कर सकती है
  • पता लगाना कि दबाव को कैसे बढ़ाया जाए
  • उन अभ्यासों में भाग लेना जो दूसरों के साथ तर्क और जुड़ाव देते हैं
  • एक प्रेरणादायक दृष्टिकोण रखते हुए और जो आपके पास है उसे स्वीकार करना
  • एक मूल्य ढांचे की विशेषता, और इसे ऊर्जावान रूप से रखना

शिखर स्वास्थ्य हर व्यक्ति के लिए विविध होगा, और आप जिस तरह से स्वास्थ्य को पूरा करते हैं, वह वैसा नहीं हो सकता है, जैसा कोई अन्य व्यक्ति करता है।

यह पूरी तरह से बीमारी से रणनीतिक दूरी बनाए रखने के लिए बोधगम्य नहीं हो सकता है, हालांकि हम बहुमुखी प्रतिभा पैदा करने और शरीर को स्थापित करने के लिए जितना कर सकते हैं।
आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है? आपके लिए अच्छा स्वस्थ होने का क्या मतलब है? Reviewed by MSK TUTORIAL on November 19, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.