Recent Posts

उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार

उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार

उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार
उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार

उच्च रक्तचाप के उपचार और लक्षण

उच्च रक्तचाप के उपचार और उच्च रक्तचाप के लक्षणों पर चर्चा करने से पहले, आइए संक्षेप में परिभाषित करें कि उच्च रक्तचाप क्या है ...

चिकित्सा शब्दावली में उच्च रक्तचाप को उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है। 140/90 या अधिक की पुरानी रीडिंग को बहुत अधिक माना जाता है, हालांकि कुछ विशेषज्ञ अब इस गाइड को कम करने की सलाह देते हैं, जो उच्च रक्तचाप की श्रेणी में और भी अधिक लोगों को रखेगा।

वयस्कों के लिए एक सामान्य पढ़ना 120/80 है, हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने अब यह पहचान लिया है कि 115/75 जितनी कम रीडिंग पहले से ही हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिमों को बढ़ाना शुरू कर सकती है।

शीर्ष संख्या को सिस्टोलिक दबाव के रूप में जाना जाता है और इसका मतलब है कि वह बल जिसके द्वारा हृदय धड़कता है, धमनियों के माध्यम से रक्त पंप करता है; निचली संख्या को डायस्टोलिक कहा जाता है और जब दिल आराम पर होता है तो यह दबाव को पढ़ने वाला होता है।

यह अनुमान है कि केवल 50 मिलियन अमेरिकियों (4 वयस्कों में एक अद्भुत 1) का उच्च रक्तचाप है।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उच्च रक्तचाप के उपचार उच्च मांग में हैं, और यह जानना चाहते हैं कि उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षण क्या हैं।

उच्च रक्तचाप के उपलब्ध उपचार और लक्षण क्या हैं?

दुर्भाग्य से, उच्च रक्तचाप के कई लक्षण नहीं हैं जो आपको यह सूचित करेंगे कि क्या आपके पास यह स्थिति है। वास्तव में, इसीलिए उच्च रक्तचाप को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है।

इसलिए, केवल एक परीक्षण यह निर्धारित करेगा कि क्या आपको उच्च रक्तचाप है और यदि आपको उच्च रक्तचाप के उपचार की जांच करने की आवश्यकता है।

उन कुछ लोगों के लिए जो उच्च रक्तचाप के लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं, सबसे अधिक रिपोर्ट किए जाते हैं: सिरदर्द, सुस्ती और टिन्निटस (कानों में बजना)।

लेकिन ये लक्षण उच्च रक्तचाप के साथ ही नहीं, कई अन्य संभावित स्थितियों से भी जुड़े होते हैं, इसलिए उपाय के रूप में उन पर भरोसा करना उचित नहीं है।

उच्च रक्तचाप उपचार:

हालांकि ये उच्च रक्तचाप के लिए चिकित्सा उपचार नहीं हैं, कई विशेषज्ञ इन जीवनशैली परिवर्तनों की सलाह देते हैं:


  • अपने आहार में सोडियम का सेवन कम करें।
  • यहां तक ​​कि अधिक मात्रा में कुछ पाउंड भी रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। सब्जियों, फलों और नट्स से भरपूर एक समझदार आहार लें, और अपने चीनी का सेवन कम करें। अध्ययनों से पता चला है कि हल्के से मध्यम उच्च रक्तचाप ऐसे आहार से लाभ उठा सकते हैं।
  • दैनिक विश्राम तकनीक (ध्यान, गहरी श्वास आदि) करने की कोशिश करें।


प्रिस्क्रिप्शन हाइपरटेंशन उपचार:

कई नुस्खे दवाएं हैं जो बाजार में उच्च रक्तचाप के उपचार के रूप में बेची जाती हैं। इनमें से कई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए यदि आप एक पर विचार कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से सावधानीपूर्वक जांच करना महत्वपूर्ण है।

प्राकृतिक उच्च रक्तचाप उपचार:

विश्व प्रसिद्ध रीडर्स डाइजेस्ट के अनुसार, उनकी प्रशंसित मात्रा "विटामिन, खनिज और जड़ी बूटियों की चिकित्सा शक्ति" में है:

"यदि आपके पास हल्के उच्च रक्तचाप हैं, तो आप डॉक्टर के पर्चे की दवाओं का सहारा लेने से पहले जीवन शैली में बदलाव और पूरक आहार लेने की कोशिश कर सकते हैं, जो अक्सर अप्रिय दुष्प्रभाव होते हैं। पूरक आहार के साथ दो या तीन महीने के परीक्षण के साथ शुरू करें। यदि आपका रक्तचाप कम है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। अनिश्चित काल के लिए पूरक। "

निम्नलिखित पोषण की खुराक सबसे आशाजनक होती है, जिसे अक्सर प्राकृतिक चिकित्सक जैसे विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित किया जाता है:

कैल्शियम: यह एक महत्वपूर्ण खनिज है जिसे अध्ययनों में रक्तचाप को कम करने के लिए दिखाया गया है। यह सामान्य मांसपेशी संकुचन के लिए एक मौलिक भूमिका निभाता है; जैसे, यह दिल के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। कम कैल्शियम के स्तर वाले लोग अक्सर उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं।

साइड नोट: यदि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको कैल्शियम की खुराक नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि वे स्थिति को बढ़ा सकते हैं।

मैग्नीशियम: यह कैल्शियम के पर्याप्त अवशोषण के लिए आवश्यक है और धमनियों और वाहिकाओं के माध्यम से रक्त के प्रवाह में मदद करता है।

विटामिन डी: उचित कैल्शियम अवशोषण के लिए भी आवश्यक है।

विटामिन सी: शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो रक्त वाहिकाओं को पतला (चौड़ा) करने में मदद करता है।

नागफनी बेरी: यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अपने शक्तिशाली लाभों के लिए खड़ा है, जिसमें धमनी की दीवारों का संरक्षण, रक्त वाहिकाओं का फैलाव (चौड़ीकरण) और दिल की पंपिंग क्षमता को मजबूत करना शामिल है।

कोएंजाइम Q10: यह माना जाता है कि उच्च रक्तचाप वाले 10 से अधिक लोगों में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी होती है, जो हृदय टॉनिक के रूप में बहुत लोकप्रिय हो गया है।

याद रखें कि हालांकि कई विशेषज्ञ और प्राकृतिक स्वास्थ्य पुस्तकों के लेखक उच्च रक्तचाप के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में इन पूरक आहारों की सलाह देते हैं, कोई भी कंपनी यह दावा नहीं कर सकती है कि उनके पूरक एफडीए और एफटीसी नियमों के अनुसार उच्च रक्तचाप के लिए उपचार हैं। सारांश में, उपरोक्त सुझावों को केवल आपकी शिक्षा के लिए पेश किया जाता है।

उच्च रक्तचाप के लिए उपचार के विकल्प

एक कंपनी जो उपरोक्त सभी अवयवों के साथ एक उत्पाद का उत्पादन करती है, और अधिक, Xtend- जीवन प्राकृतिक उत्पाद है।

उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए विकल्प की मांग करने वालों के लिए आपकी कोरल कैल्शियम / सुपर फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ रुचि हो सकती है।

इसमें विटामिन डी, मैग्नीशियम, विटामिन सी, हॉथोर्न बेरीज, कोएंजाइम Q10 के साथ-साथ दर्जनों अन्य महत्वपूर्ण हरे और लाल फाइटोन्यूट्रिएंट्स (शक्तिशाली पौधे-आधारित पोषक तत्व) के साथ सबसे शुद्ध कोरल कैल्शियम होता है।
उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार उच्च रक्तचाप के लक्षण और उपचार Reviewed by MSK TUTORIAL on November 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.