Recent Posts

हे फीवर के लक्षण और उपचार

हे फीवर के लक्षण और उपचार

हे फीवर के लक्षण और उपचार
हे फीवर के लक्षण और उपचार

पेड़, घास या मातम और अन्य पौधों से पराग द्वारा मौसमी घास के बुखार को ट्रिगर किया जाता है। पूरे वर्ष के लक्षण तब हो सकते हैं जब आपको धूल के कण, तिलचट्टे, मोल्ड या पालतू जानवरों की धूल से एलर्जी हो।

ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ घास के बुखार के हल्के लक्षणों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। साल के दौर के लक्षण या मौसमी घास के बुखार के गंभीर लक्षण उचित मूल्यांकन और उपचार के लिए एलर्जी विशेषज्ञ की आवश्यकता हो सकती है। वर्ष भर में मेरी एलर्जी के लक्षण प्रभावी रूप से एक प्रशिक्षु द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। एक चिकित्सक एक चिकित्सक है जो वयस्क रोगों में माहिर है।

घास के बुखार के लक्षणों के उचित उपचार के बिना, अधिक एलर्जी की स्थिति में वृद्धि हो सकती है, जैसे अस्थमा या एक्जिमा। हे फीवर के अनियंत्रित लक्षण आपके दैनिक जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करेंगे।

हे फीवर के लक्षणों में शामिल हैं:

  • बहती नाक
  • पानी नाक
  • भीड़
  • बार-बार छींक आना
  • खुजली वाली आंखें, नाक, तालु या गला
  • सूजी हुई त्वचा, आंखों के नीचे नीला।
  • नाक ड्रिप
  • खांसी
  • अनिद्रा
  • थकान
  • चिड़चिड़ापन
  • चेहरे का दबाव और दर्द।

घास के बुखार के लक्षण एक सामान्य सर्दी के लक्षणों के समान हैं, हालांकि, मतभेद हैं। हे फीवर का मतलब यह नहीं है कि आपको घास से एलर्जी है और यह घास से नहीं शुरू होता है। इससे बुखार नहीं होता है। संभावित कारण पराग या मोल्ड की एलर्जी प्रतिक्रिया है। वंशानुक्रम यह निर्धारित करने में एक भूमिका निभाता है कि एलर्जी किससे होती है, जिसमें हे फीवर भी शामिल है। यदि आपके परिवार में एलर्जी या अस्थमा हैं, तो आपको बुखार होने की संभावना है।

आपको बचपन या शुरुआती वयस्कता के दौरान हे फीवर विकसित होने की अधिक संभावना है, लेकिन आप किसी भी उम्र में शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप अधिक अनुभवी होते हैं, दुष्प्रभाव सुधार के संकेत दिखा सकते हैं। मैंने देखा है कि मेरा घास का बुखार कम हो रहा है; हालांकि, यह एक बेहतर एलर्जी दवा के कारण भी हो सकता है।

हे फीवर के लिए उपचार:

आपका डॉक्टर यह पहचान लेगा कि कौन सी एलर्जी आपके लक्षणों को ट्रिगर करती है और फिर उन पदार्थों से बचने और / या सामना करने की योजना विकसित करती है। निम्नलिखित उपचार विकल्पों की समीक्षा करें:


  • नाक का कोर्टिकोस्टेरोइड स्प्रे।
  • एंटीथिस्टेमाइंस खुजली, छींकने और बहती नाक से राहत देता है। सामान्य एंटीथिस्टेमाइंस में बेनाड्रील, क्लोर-ट्रिमेटोन, टेविस्ट, क्लैरिटिन शामिल हैं
  • Decongestants अक्सर एंटीहिस्टामाइन के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है और इसमें सूडाफेड, एक्टिफेड शामिल हैं।
  • क्रॉमोलिन सोडियम हिस्टामाइन के आगमन की आशंका से बुखार की अभिव्यक्तियों को खिलाता है।
  • ल्यूकोट्रिएन संशोधक: एक पर्चे की गोली जिसे ल्यूकोट्रिएनेस की क्रिया को अवरुद्ध करने के लिए लिया जाता है।
  • नाक के एट्रोपिन गंभीर नाक निर्वहन को राहत देने में मदद करता है।


हे फीवर के लिए किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाओं को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है जो आपको अन्य नुस्खे दवाओं को लेने की आवश्यकता है। आपको पता होना चाहिए कि क्या कोई दवा बातचीत या अन्य प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।

मैं उस पल को कभी नहीं भूलूंगा, जब मैंने ऊपरी श्वसन पथ की एक समस्या के कारण एक प्रशिक्षु को देखा था, जिसने एक दवा निर्धारित की थी, जिसे अगर मैं ले रहा था, तो अन्य दवाओं के साथ तत्काल दिल का दौरा पड़ सकता था। फार्मासिस्ट वह है जिसने मुझे इसके बारे में चेतावनी दी है। विभिन्न प्रकार की दवाओं को लेते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। यह हमेशा डॉक्टर नहीं होता है जो आपको दवा के सभी दुष्प्रभाव दे सकता है या दे सकता है। एक अच्छे फार्मासिस्ट को ड्रग्स और एक-दूसरे के साथ बातचीत के बारे में बहुत ज्ञान है। हमेशा अपने फार्मासिस्ट से साइड इफेक्ट्स और इंटरैक्शन के बारे में पूछें, साथ ही साथ अपने डॉक्टर से भी पूछें। मैंने उस घटना के बाद प्रशिक्षु के लिए स्विच किया और फिर उन्होंने मुझे सही तरीके से निदान किया और मुझे अपने घास के बुखार के लक्षणों के लिए उपयुक्त दवाएं दीं।

यदि दवाएं घास के बुखार के लक्षणों से राहत नहीं देती हैं, तो आपका डॉक्टर एलर्जी के लिए इंजेक्शन थेरेपी की सिफारिश कर सकता है। इम्यूनोथेरेपी या डिसेन्सिटाइजेशन थेरेपी का लक्ष्य इसे विशिष्ट एलर्जेंस के लिए desensitize करना है, इसके संकेतों और लक्षणों को कम करना और दवाओं की आवश्यकता को कम करना है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आमतौर पर एलर्जी शॉट्स तीन से पांच साल की अवधि में दिए जाते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख का उद्देश्य किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का निदान, उपचार या उपचार करना नहीं है। इन घोषणाओं का मूल्यांकन खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या के बारे में और विशेष रूप से किसी भी प्रकार के व्यायाम की शुरुआत से पहले हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ जाँच करें।
हे फीवर के लक्षण और उपचार हे फीवर के लक्षण और उपचार Reviewed by MSK TUTORIAL on November 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.