Recent Posts

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार
ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार

ऑस्टियोपोरोसिस लक्षण और ऑस्टियोपोरोसिस उपचार

इससे पहले कि हम ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के उपचार और ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के लक्षणों पर चर्चा करें, आइए संक्षेप में बताएं कि ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) क्या है ...।

ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) एक ऐसी स्थिति है जो अस्थि घनत्व के नुकसान से जुड़ी है।

हमारे शरीर मजबूत और स्वस्थ हड्डियों का उत्पादन करने के लिए कैल्शियम जैसे विभिन्न खनिजों का उपयोग करते हैं। हमें अपने आहार से इन महत्वपूर्ण खनिजों को निगलना होगा।

हमारे पास कैल्शियम की एक छोटी मात्रा भी है जो हमारे रक्त में प्रसारित होती है और महत्वपूर्ण कार्यों की एक श्रृंखला प्रदान करती है।

यदि हमें अपने आहार में कैल्शियम जैसे पर्याप्त खनिज नहीं मिलते हैं, या पूरक के माध्यम से, हमारे रक्त में हमें जो चाहिए, उसे बनाए रखने के लिए, हमारे शरीर हमारी हड्डियों और दांतों से उन्हें "चोरी" करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ भंगुर और छिद्रपूर्ण हड्डियां होती हैं।

रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) होने का सबसे अधिक खतरा होता है, और अक्सर वे होते हैं जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचार की सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

हालांकि, छोटी महिलाओं और पुरुषों को भी इस बीमारी से पीड़ित किया जा सकता है - और कई हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के लक्षण:

दुर्भाग्य से, उच्च रक्तचाप के मामले में जितना अधिक होता है, वहाँ अक्सर कोई भी अस्थिर ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) लक्षण नहीं होते हैं।

अधिकांश लोगों को यह एहसास भी नहीं होता है कि उनके पास तब तक है जब तक वे गिरते हैं और फ्रैक्चर का शिकार होते हैं।

हालांकि, कुछ मामलों में कुछ ऑस्टियोपोरोसिस लक्षणों का पता लगाया जा सकता है। इनमें से हैं:
  • हड्डी कोमलता और दर्द
  • पीठ के निचले हिस्से का दर्द
  • गर्दन के क्षेत्र में दर्द

ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचार:

बाजार के प्रसार के लिए विभिन्न ऑस्टियोपोरोसिस उपचार हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के लिए इन विभिन्न उपचारों की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि आपकी स्थिति कितनी उन्नत है।

प्रिस्क्रिप्शन ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचार और ड्रग्स जैसे फॉस्मेक्स और एक्टोनल का उपयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा मौजूदा हड्डी हानि को रोकने के लक्ष्य के साथ किया जाता है।

यदि आप एक नुस्खे पर विचार कर रहे हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचार सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से संभावित दुष्प्रभावों पर ध्यानपूर्वक चर्चा करें।

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, कई नेचुरोपैथिक चिकित्सकों ने सभी ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचारों के बारे में माना है, पोषण संबंधी पूरक भी बहुत सारे वादे करते हैं।

वास्तव में, कई डॉक्टर मरीजों को डॉक्टर के पर्चे ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) उपचार और दवाओं के अलावा कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पूरक शामिल करने की सलाह देंगे।

हम यहाँ पर मानते हैं कि कोरल कैल्शियम कैल्शियम के पूरक का सबसे अच्छा स्रोत है, इसलिए जब तक आप एक ऐसा उत्पाद ले रहे हैं जिसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरल कैलीयम में अन्य कैल्शियम सप्लीमेंट्स की तुलना में अधिक जैवउपलब्धता है (यह कहने का सिर्फ एक फैंसी तरीका है कि यह शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जाता है)।

इसके अलावा, आपके कोरल कैल्शियम को स्पष्ट रूप से विश्लेषण के प्रमाण पत्र के साथ आना चाहिए, जो यह सुनिश्चित करता है कि यह दूषित पदार्थों से मुक्त है (स्वतंत्र परीक्षण से पता चला है कि बाजार के बंदरगाह पर कई कोरल कैल्शियम उत्पाद दूषित होते हैं)।

कई पोषण विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के उपचार की तलाश करने वालों को अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि ये विशेष रूप से कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में उच्च हैं।

कई बेहतरीन तुलनाएं करने के बाद, यहां के संपादकों का मानना ​​है कि सुपर फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ Xtend-Life का कोरल कैल्शियम अपनी तरह के बाजार में सबसे अच्छा उत्पाद है। कृपया समझें कि कोई भी प्राकृतिक सप्लीमेंट ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) के उपचार का दावा नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ (जैसा कि Xtend-Life) वास्तव में स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

अब हम व्यक्तिगत रूप से इस Xtend-Life प्रोडक्ट को अपने हेल्थ रिजीम के हिस्से के रूप में लेते हैं। इसमें न केवल शुद्ध कोरल कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम, और कई अन्य महत्वपूर्ण खनिज शामिल हैं, बल्कि पौधे-आधारित फाइटोन्यूट्रिएंट्स की एक विस्तृत श्रृंखला (जो स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं)। उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, अजमोद, केल्प, और केल कुछ हरे फाइटोन्यूट्रिएंट्स हैं इस उत्पाद में कैल्शियम में सभी स्वाभाविक रूप से उच्च हैं।
ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार Reviewed by MSK TUTORIAL on November 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.