Recent Posts

स्वस्थ रहने के 11 उपाय

स्वस्थ रहने के 11 उपाय

स्वस्थ रहने के 11 उपाय
स्वस्थ रहने के 11 उपाय

स्वस्थ जीवन एक संतुलन खोजने के बारे में है। यह पूरी तरह से ठीक है कि चाय के साथ केक का टुकड़ा हो या डिनर्टटाइम पर कुछ पाई हो, और यहां तक ​​कि कभी-कभार आइसक्रीम कोन या डीप फ्राइड दक्षिणी चिकन भी। हालाँकि, यह जरूरी है कि हम पहचानें जब हम चीजों को बहुत दूर ले जा रहे हैं। लिप्त भोजन का स्वाद लेना चाहिए और आनंद लेना चाहिए, लेकिन केवल अवसरों पर। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि हम याद रखें कि हमारे दैनिक आहार का बहुमत स्वस्थ और पौष्टिक भोजन होना चाहिए।


इसके अतिरिक्त, व्यायाम करने का 'कार्य' है। यह आपके स्वाद की कलियों को कभी-कभार लिप्त करने के लिए एक बात है और लगातार अभ्यास के साथ, यह बहुत अधिक एक दूसरे को आकर्षित करने और गतिहीन रहने के लिए है। उत्तरार्द्ध आप बिल्कुल अच्छा नहीं है। याद रखें, यह एक संतुलन बनाए रखने के बारे में है। इसके प्रकाश में, यहां आपको संतुलन बनाने में मदद करने के लिए 11 सुझाव दिए गए हैं:


1. समझें कि आप क्या खा रहे हैं


अक्सर हम खाद्य पदार्थों को सिर्फ इसलिए खा लेते हैं क्योंकि उनका स्वाद अच्छा होता है, बिना इस बात पर ध्यान दिए कि हम वास्तव में क्या खा रहे हैं। हमेशा यह पता लगाने का प्रयास करें कि आप अपने सिस्टम में क्या कर रहे हैं, यह कहां से आता है और इसका आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा।


2. नाश्ता न छोड़ें


आपने कितनी बार यह कहा है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है? कितनी बार आप इसे सुनते हैं, इस पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। ब्रेकफास्ट वास्तव में आपके मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करता है, जिससे आप पूरे दिन अधिक सतर्क और केंद्रित रहते हैं। सुनिश्चित करें कि यह पौष्टिक और पौष्टिक है। जो लोग वजन घटाने की अवधि पर हैं, उनके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक स्वस्थ नाश्ता पूरे दिन आपकी भूख को रोकने में मदद करता है। यदि आप भोजन छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो नाश्ता उनमें से एक नहीं होना चाहिए।


3. आठ गिलास पानी रोज पियें


जैसा कि यह बेस्वाद है, बहुत से लोग शिकायत करेंगे कि उन्हें पानी का स्वाद पसंद नहीं है। इसे चूसो, और उन आठ ग्लासों को निगल लो, आपके डॉक्टर, माता-पिता और पोषण विशेषज्ञ आपको केवल जब वे जोर देते हैं कि वे आपको दंडित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। पानी आपके रोजमर्रा के आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह पाचन की प्रक्रिया में मदद करता है, आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को धोता है और आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। यह कार्बोनेटेड पेय, ऊर्जा पेय और रस से खाली गुड-फॉर-नथिंग कैलोरी के सेवन से बचने में भी आपकी मदद करता है जो कि हम शर्करा को जोड़ते हैं।



अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें


4. सक्रिय रहें!


प्रति दिन 10,000 कदम के बारे में अभियान वास्तव में एक सनक नहीं है। स्वस्थ रहना स्वस्थ रहने के लिए एक आवश्यक कारक है, यह कैलोरी को जलाने और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपकी मांसपेशियां क्रियाशील रहें। कार्डियो वर्कआउट आपके कार्डियो-वैस्कुलर सिस्टम के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ दिल के बिना हम परेशानी की दुनिया में हैं। कुछ व्यायाम करने के लिए प्रति दिन कम से कम 30 मिनट का समय निर्धारित करें।


5. पर्याप्त मात्रा में नींद लें


हमारी भलाई के लिए नींद एक और कम कारक है। बहुत उत्पादक होने के प्रयास में हममें से अधिकांश नींद को यह समझे बिना कम कर देते हैं कि कम नींद हमें कम कुशलता से मिलती है। नींद की कमी भाषण, मोटर कार्यों, हमारी मानसिक क्षमता को प्रभावित करती है और ध्यान घाटे और चिड़चिड़ापन को बढ़ाती है। यह हमारे शरीर को स्वयं की मरम्मत करने से भी रोकता है, क्योंकि यह नींद के दौरान होता है कि कोशिका की मरम्मत होती है। रोज 7-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।


6. उन ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करें


ओमेगा 3s कुछ सबसे जरूरी फैटी एसिड होते हैं जिन्हें शरीर के कई कार्य करने के लिए मौजूद होना चाहिए। वे तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के कार्यों के लिए भी आवश्यक हैं। वे कई मछलियों में पाए जा सकते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखते हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप एक मछली खाने वाले नहीं हैं, तो आपको मछली के तेल की खुराक लेनी चाहिए या अन्य खाद्य पदार्थों पर ढेर लगाना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से ओमेगा 3 एस में उच्च हैं।


7. चीनी, आदत से छुटकारा पाएं


मधुमेह के विकास के जोखिम को चलाने के अलावा, सफेद चीनी के साथ-साथ कई उत्पादों में पाए जाने वाले उच्च-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का बिल्कुल कोई पोषण मूल्य नहीं है। उनमें से बहुत अधिक खाने से आपके हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और यहां तक ​​कि अवसाद (शुगर हाई और लो) का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय, इन शक्कर की खुराक को आप गाजर और फलों के साथ ले सकते हैं जिनमें प्राकृतिक और स्वस्थ शर्करा होती है। उन ऊर्जा सलाखों और ऊर्जा पेय को छोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि वे एक ही स्थायी ऊर्जा प्रदान करते हैं जो अधिक ताजा और पूरे खाद्य पदार्थ प्रदान करते हैं।


8. फ्लॉस!


कई पुराने लोगों की कीमतों में से एक खराब दांत और गम है क्योंकि वे बड़े हो जाते हैं। खराब दांत और मसूड़े आपके पूरे सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं, और आखिरी चीज जिसे आप खोना चाहते हैं जैसे कि आप अपने दांत हैं। इसके अलावा अस्वास्थ्यकर मसूड़े बैक्टीरिया को रक्तप्रवाह में फैलाने में मदद करते हैं, और ये बाद में सूजन, संक्रमण और यहां तक ​​कि हृदय रोगों का कारण बन सकते हैं। उन क्षेत्रों में भोजन निर्माण को दूर करने के लिए बिना सोते हुए बिस्तर पर न जाएं, जो आपके टूथब्रश की ईंट तक नहीं पहुंच सकते हैं- यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पछतावा होगा।


9. एक प्रोबायोटिक या दो पॉप


स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं और फिर हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। प्रोबायोटिक्स यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि खमीर के विकास को रोकने और आवर्तक संक्रमण को रोकने के लिए, आंत्र पथ में रहने वाले स्वस्थ जीवाणुओं की पर्याप्त मात्रा होती है, महिला जननांग पथ। दही सबसे आम प्रोबायोटिक है और यह सिर्फ एक अद्भुत काम करता है।


10. मौन और एकांत में गले लगो


एक ऐसी दुनिया में, जो निरंतर विक्षेपों से भरी रहती है, सोशल नेटवर्किंग जो किसी भी तरह की खुद की भावना को नष्ट करती है और अन्य लगातार मांगें जो हमारे ध्यान, शारीरिक और मानसिक ऊर्जाओं की आवश्यकता होती हैं, दिन के अंत में कुछ काफी समय की आवश्यकता होती है। बस अपनी आंतरिक ऊर्जा को फिर से जीवंत करने और सांस लेने के लिए दुनिया से एक ब्रेक लें। इस समय के बिना आप खुद को तनावग्रस्त और पागल हो सकते हैं।


11. बिस्तर से पहले स्नान


वह शावर जो आप बिस्तर से पहले लेते हैं, आमतौर पर दिन की घुरघुराहट और घमौरियों को धोने के लिए होता है, आपको शांत करता है और आपको बिस्तर के लिए तैयार करता है। हम आपको सुझाव देते हैं कि आप विश्राम करें। अपने शॉवर के कोनों में लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें या यदि आप एक सोख लेने का फैसला करते हैं तो इसे नहाने के पानी में मिलाएं। लैवेंडर का तेल एक प्राकृतिक आराम है और आपको सो जाने में मदद करेगा। आप अपने वायुमार्ग को खोलने में मदद करने के लिए अपने स्नान या शॉवर में नीलगिरी की कुछ बूंदें भी रख सकते हैं ताकि जब आप सो जाएं तो आराम हो और आप गहरी और आसानी से सांस ले सकें।


स्वस्थ रहने का मतलब है कि आप उस संतुलन को पाते हैं, और इसके लिए आपके जीवन के सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। उपयोग करने के लिए इन युक्तियों का आनंद लें।


सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें - यह स्वस्थ होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और सीधे प्रभावित करता है हालांकि हमारे पास एक प्रवृत्ति है जो हम जीवन में सीखने, बढ़ने और कार्य करने में सक्षम हैं।


स्वस्थ रहने के 11 उपाय स्वस्थ रहने के 11 उपाय Reviewed by MSK TUTORIAL on December 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.