Recent Posts

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें
अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें

अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना। एक अच्छी मानसिक स्थिति को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के संकेत

अपने आप को एक सभ्य राय बनाएँ।
जैसा कि मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा संकेत दिया गया है, उच्च आत्मविश्वास सबसे अच्छा उपकरण है जिसका उपयोग हम रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानियों के खिलाफ कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च आत्मविश्वास वाले व्यक्तियों को खुद पर और अपनी क्षमताओं पर अधिक भरोसा है।

अच्छा खाएं।
आहार मानसिक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण काम मानता है; यह एक ध्वनि खाने के लिए आवश्यक है। बंद मौके पर कि आपको इसके साथ सहायता की आवश्यकता है, कनाडाई फ़ूड गाइड की सलाह लें। इसी तरह आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित गाइड के लिए एक पोषण विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें।
शारीरिक व्यायाम आपके भावनात्मक स्वास्थ्य में एक सकारात्मक काम मानता है। यह पदार्थ प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है जो बेचैनी और तनाव को कम करने के लिए दिखाए जाते हैं और आपको बहुत अच्छा महसूस कराते हैं।

दबाव की देखरेख करने का तरीका जानें।
तनाव जीवन का एक टुकड़ा है, इसलिए आपको यह पता लगाना चाहिए कि इसे कैसे प्रबंधित किया जाए ताकि आपकी मानसिक दृढ़ता बनी रहे। अपनी चिंता के बारे में अच्छी तरह से जान लें, जिससे सभी सम्भावित दृष्टिकोणों को जान सकें।

वर्तमान की सराहना करें।
अतीत या भविष्य के अवसरों पर तल्लीन होने के बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका जानें। यह आपको जीवन की छोटी प्रसन्नता को फिर से अनुभव करने में सक्षम करेगा कि आप किसी न किसी तरह से चूक जाएंगे।

अपने कार्य-जीवन संतुलन करें।
बंद मौके पर आपको लगता है कि आप अपने जीवन के एक हिस्से पर अत्यधिक समय और जीवन शक्ति का निवेश कर रहे हैं, आपकी कार्य-जीवन की समता बंद हो सकती है। दोनों को कैसे करना है इसका पता लगाएं! ऐसा करने के लिए एक व्यक्ति से दूसरे में सबसे आदर्श दृष्टिकोण। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली कार्यप्रणाली की खोज करें।

पर्याप्त आराम करें।
आराम की अनुपस्थिति आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है क्योंकि यह भावुक और मानसिक मुद्दों का कारण बन सकती है। एक समझदार घंटे में सोने के लिए और 8 घंटे आराम करने का प्रयास करें। यह आपको सबसे बड़ी भर्ती पूरा करने और अगले दिन अधिक बल के साथ सामना करने में सक्षम करेगा।

कनेक्शन बनाएँ।
मजबूत व्यक्तिगत संबंध बनाना और रखना आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए असाधारण उपयोगी है। इसलिए, अपने आसपास के लोगों के साथ, घर पर, काम पर या अपने स्थान पर महान संगठनों के निर्माण पर एक शॉट लें। ये संपर्क आपके जीवन को बढ़ाएंगे और आपको अविश्वसनीय मदद देंगे।

शानदार समय है!
चकली करने के लिए एक तरफ प्रयास करना और एक टन मज़ा करना बाकी बची हुई तर्कसंगत ध्वनि में बहुत दूर तक जाएगा। गिग्लिंग नैतिकता को बढ़ाता है, आपको महान महसूस कराता है और दबाव का निर्वहन करता है। चुपके के लिए दृष्टिकोण की खोज करें: मजेदार कार्टून, चतुर रिकॉर्डिंग या साथी के साथ जोकर।

बंद मौका पर मदद प्राप्त करें कि आपको इसकी आवश्यकता है।
आपके जीवन में जल्द या बाद में, आपको मदद का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है। बशर्ते कि यह सच है, लड़खड़ाना मत! यह सहायता के लिए निडरता लेता है फिर भी यह वास्तव में आपको बदल सकता है। एहसास है कि वहाँ कई संपत्ति हैं। अपने दवा विशेषज्ञ से बात करें। वह आपको सबसे अच्छा विकल्प खोजने में नियंत्रित करेगा।
अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें अच्छा मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें Reviewed by MSK TUTORIAL on November 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.