Recent Posts

मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी

मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी

मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी
मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी

मैग्नीशियम हमारे शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में खनिज है। शरीर में औसतन 2 औंस पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं ने मानव प्रोटीन में 3,751 मैग्नीशियम बाध्यकारी साइटों को प्रतिष्ठित किया है, यह दर्शाता है कि मानव स्वास्थ्य और रोग में उनकी नौकरी को कम करके आंका गया हो सकता है।

आपके शरीर में 300 अलग-अलग एंजाइमों में मैग्नीशियम भी पाया जाता है। कई अध्ययनों से पहले पता चला है कि मैग्नीशियम आपके रक्तचाप को लाभ पहुंचा सकता है और अचानक दिल की विफलता, दिल का दौरा और स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है।

यह अनुमान है कि अमेरिका की आबादी का 80% तक। तुम तुम। इसमें मैग्नीशियम की कमी है। आधुनिक कृषि प्रथाओं में मिट्टी में मैग्नीशियम का भंडार कम हो गया है। हर्बिसाइड्स, जैसे ग्लाइफोसेट ("राउंडअप" के रूप में भी जाना जाता है) भी chelators के रूप में कार्य करते हैं, प्रभावी रूप से इतने सारे खाद्य पदार्थों में खनिजों के अवशोषण और उपयोग को रोकते हैं जो आज उगाए जाते हैं। नतीजतन, मैग्नीशियम में वास्तव में समृद्ध खाद्य पदार्थों को खोजने में काफी मुश्किल हो सकती है। पाक कला और प्रसंस्करण मैग्नीशियम को और भी कम कर देता है। अन्य कारक जो मैग्नीशियम की कमी का कारण बन सकते हैं, चीनी और / या कैफीन का अत्यधिक सेवन, तनाव (जो शरीर में मैग्नीशियम के भंडार का उपभोग करता है), कुछ दवाएं और बिगड़ा आंत्र समारोह।

कुछ सामान्य दवाएं जो मैग्नीशियम की कमी का कारण बनती हैं


  • एंटीबायोटिक्स
  • आक्षेपरोधी
  • बीटा-एड्रीनर्जिक एगोनिस्ट (अस्थमा के लिए)
  • Corticosteroids (CS) (अस्थमा के लिए)
  • थियोफिलाइन (अस्थमा के लिए)
  • मूत्रल
  • थियाजाइड
  • फॉस्फेट्स (कोला पेय में पाया जाता है)
  • निकोटीन
  • इंसुलिन
  • शराब
  • प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला

मैग्नीशियम की कमी के लक्षण


  • चिंता और घबराहट के दौरे
  • खून के थक्के
  • दिल की बीमारी
  • दमा
  • उच्च रक्तचाप
  • ऑस्टियोपोरोसिस
  • मधुमेह
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • fibromyalgia
  • डिप्रेशन
  • Raynauds सिंड्रोम
  • दांत की सड़न
  • प्राक्गर्भाक्षेपक

मैग्नीशियम की कमी का परीक्षण

वर्तमान में दो प्रकार के मैग्नीशियम परीक्षण हैं जो आम जनता के लिए काफी उपलब्ध हैं:
  • सीरम
  • आरबीसी
अन्य परीक्षण हैं, हालांकि, ये दोनों सबसे आम हैं।

सीरम मैग्नीशियम परीक्षण मैग्नीशियम की कमी के लिए सबसे प्रसिद्ध परीक्षण है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि रक्त सीरम में मैग्नीशियम के स्तर की जाँच करें। सीरम परीक्षण के साथ समस्या यह है कि हमारे शरीर में अधिकांश मैग्नीशियम हमारी कोशिकाओं में मौजूद हैं: सीरम में कुल मैग्नीशियम का 1% से कम होता है।

इसलिए, यह बहुत संभव है कि आपके शरीर के अन्य हिस्सों में मैग्नीशियम का स्तर कम हो, लेकिन यह कि सीरम परीक्षण सामान्य पर लौट आए।

आरबीसी मैग्नीशियम परीक्षण

सीरम मैग्नीशियम परीक्षण की तरह, आरबीसी मैग्नीशियम परीक्षण एक रक्त परीक्षण है।

हालांकि, सीरम मैग्नीशियम परीक्षण के विपरीत, आरबीसी मैग्नीशियम परीक्षण वास्तविक कोशिकाओं के भीतर मैग्नीशियम के स्तर की पुष्टि करता है। विशेष रूप से, यह लाल रक्त कोशिकाओं (इसलिए, आरबीसी) में मैग्नीशियम की मात्रा पर एक नज़र प्रदान करता है। सामान्य तौर पर, लाल रक्त कोशिका परीक्षण को सीरम परीक्षण की तुलना में अधिक सटीक माना जाता है।

कितना मैग्नीशियम?

मैग्नीशियम के सेवन के लिए अनुशंसित दैनिक भत्ता पुरुषों के लिए 400-420 मिलीग्राम / दिन और महिलाओं के लिए 310-320 मिलीग्राम / दिन है। हालांकि, याद रखें कि कई कारक मैग्नीशियम को ख़त्म करते हैं और अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक आवश्यक हो सकते हैं

मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

कुछ मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं:


  • गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ (कच्ची पालक की 3.5 औंस 79 मिलीग्राम)
  • नट और बीज (कद्दू के बीज 168 मिलीग्राम प्रति 3.5 औंस हैं)
  • बीन्स और दाल (1/2 कप काली बीन्स में 60 मिलीग्राम)
  • अंजीर (प्रति 3.5 औंस 68 मिलीग्राम)
  • शैवाल, अगर, सूखे (प्रति 3.5 औंस में 770 मिलीग्राम)
  • बादाम मक्खन (3.5 औंस प्रति 303 मिलीग्राम)
  • अलसी (392 मिलीग्राम प्रति 3.5 औंस)

पूरक और जैव उपलब्धता

मैग्नीशियम की खुराक की अवशोषण दर प्रकार से भिन्न होती है; आमतौर पर, तरल में घुलने वाले प्रकार आंत में बेहतर अवशोषित होते हैं। कम घुलनशील रूपों की तुलना में।

यह माना जाता है कि साइट्रेट, केलेट और क्लोराइड के रूप में मैग्नीशियम ऑक्साइड और मैग्नीशियम सल्फेट के रूप में मैग्नीशियम की खुराक से बेहतर अवशोषित होता है। यहाँ मैग्नीशियम की खुराक के विभिन्न प्रकारों के बारे में थोड़ा बताया गया है जो आपको शायद मिलेंगे:
  • मैग्नीशियम केलेट: शरीर द्वारा अत्यधिक अवशोषित और प्राकृतिक रूप से भोजन में पाया जाने वाला प्रकार। यह प्रकार कई अमीनो एसिड (प्रोटीन) से जुड़ा हुआ है और इसका उपयोग मैग्नीशियम के स्तर को बहाल करने के लिए किया जाता है।
  • मैग्नीशियम साइट्रेट: मैग्नीशियम साइट्रिक एसिड के साथ संयुक्त। उच्च खुराक में लेने पर यह कुछ मामलों में एक रेचक प्रभाव हो सकता है, लेकिन अन्यथा यह डाइजेस्ट में सुधार करने के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित है
  • मैग्नीशियम क्लोराइड तेल: मैग्नीशियम तेल का एक प्रकार है जिसे त्वचा से जोड़ा जा सकता है। यह पाचन विकार वाले लोगों को भी दिया जाता है जो अपने भोजन से मैग्नीशियम के सामान्य अवशोषण को रोकते हैं। एथलीट कभी-कभी ऊर्जा और धीरज बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम तेल का उपयोग करते हैं, मांसपेशियों में दर्द से राहत देते हैं और घाव या त्वचा की जलन को ठीक करते हैं।
  • मैग्नीशियम ग्लाइकेट: असाधारण रूप से अवशोषित करने योग्य, यह मैग्नीशियम की अधिकता और कुछ अन्य मैग्नीशियम की खुराक की तुलना में शुद्ध प्रभाव पैदा करने के लिए अधिक जाना जाता है।
  • मैग्नीशियम थ्रेओनेट: इसमें उच्च स्तर की अवशोषण क्षमता होती है क्योंकि यह माइटोकॉन्ड्रियल झिल्ली में प्रवेश कर सकता है। यह प्रकार इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं है, लेकिन जैसा कि अधिक शोध किया जाता है, इसका अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है। "

शुद्धता-आर्सेनिक के बारे में चिंताएं

आर्सेनिक, एक कार्सिनोजेनिक भारी धातु, परीक्षणों के इस दौर में एक समस्या थी। एक सेवारत में, 36 में से 24 उत्पादों ने कुल अनुमानित आर्सेनिक स्तर को मापा जो कि कैलिफोर्निया के पर्यावरणीय स्वास्थ्य जोखिम मूल्यांकन (OEHHA) कार्यालय से अकार्बनिक आर्सेनिक के लिए सुरक्षित दैनिक सेवन की सीमा को पार कर गया। 2003 में 6 उत्पादों में डाइऑक्साइड टाइटेनियम, एक ब्लीचिंग एजेंट शामिल था, जिसे आम तौर पर वर्गीकृत किया जाता था। कैंसर और न्यूरोलॉजिकल क्षति से संबंधित होने के बावजूद संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा "सुरक्षित" के रूप में मान्यता प्राप्त है।

ब्रांड के Calm मैग्नीशियम में आर्सेनिक का उच्चतम स्तर 0.80, mcg था जो कैलिफोर्निया के प्रस्ताव द्वारा अनुशंसित स्तर से अधिक था।

सामयिक मैग्नीशियम के साथ बेहतर अवशोषण।

सामयिक मैग्नीशियम क्यों?

एक अध्ययन जो मैग्नीशियम क्लोराइड के एक सामयिक अनुप्रयोग का उपयोग करता है, यह प्रदर्शित कर सकता है कि सामयिक मैग्नीशियम के आवेदन से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है। यहाँ उस अध्ययन की एक कड़ी है: ट्रांसडरमल एमजी

त्वचा एक अद्भुत स्पंज है जो भी आप उस पर डालते हैं। जैसा कि मैंने पिछले प्रकाशनों में लिखा है, त्वचा उस पर लागू होने वाले औसतन 60 प्रतिशत को अवशोषित करती है। सीधे त्वचा पर लागू करने का एक फायदा यह है कि मौखिक पूरक के विपरीत, उन्हें उत्सर्जित किया जा सकता है और साथ ही अवशोषित नहीं किया जा सकता है। यह विशेष रूप से सच है जब किसी भी प्रकार के बिगड़ा हुआ पाचन संदिग्ध या जाना जाता है। गुर्दे की बीमारी वाले लोगों को अतिरिक्त मैग्नीशियम को बाहर करने में परेशानी हो सकती है।

कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और विटामिन K2 का संतुलन

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि हर बार जब यह पूरक होता है तो यह एक डोमिनोज़ प्रभाव पैदा करता है। आइए कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और विटामिन के 2 की बातचीत पर एक नज़र डालें:

डॉ। मर्कोला के एक अंश के अनुसार: "संपूर्ण खाद्य पदार्थों के विभिन्न आहारों से आपके पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक मुख्य लाभ यह है कि आप दूसरों की कीमत पर एक पोषक तत्व की अधिकता के साथ समाप्त होने की संभावना बहुत कम करते हैं। भोजन सामान्य में इष्टतम स्वास्थ्य के लिए सही मात्रा में सभी आवश्यक कॉफ़ेक्टर और सह-पोषक तत्व होते हैं, जो अनुमान को समाप्त करता है। जब आप पूरक आहार का उपयोग करते हैं, तो आपको थोड़ा होशियार होना चाहिए कि पोषक तत्व कैसे प्रभावित होते हैं और सहक्रियात्मक सहयोगी एक दूसरे को प्रभावित करते हैं।

उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन K2 और विटामिन डी के बीच उचित संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन पोषक तत्वों के बीच संतुलन की कमी यही कारण है कि कैल्शियम की खुराक दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है।

इन प्रतिकूल दुष्प्रभावों के लिए स्पष्टीकरण का एक हिस्सा यह है कि विटामिन K2 कैल्शियम को उचित स्थान पर रखता है। यदि आपके पास K2 की कमी है, तो अतिरिक्त कैल्शियम गलत स्थानों पर जमा होने से आपके द्वारा हल करने की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है। इसी तरह, यदि आप मौखिक विटामिन डी का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपने भोजन में भी इसका सेवन करना चाहिए या पूरक विटामिन K2 लेना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में K2 के बिना विटामिन डी की खुराक की मेगा खुराक लेना विटामिन डी विषाक्तता के लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें अनुचित कैल्सीफिकेशन भी शामिल है।

जबकि विटामिन डी और विटामिन के 2 के बीच आदर्श या इष्टतम संबंध अभी तक स्पष्ट नहीं किए गए हैं, डॉ। केट रियूम-ब्ल्यू (जिन्हें मैंने इस विषय पर साक्षात्कार दिया है) सुझाव देते हैं कि विटामिन डी के प्रत्येक 1,000 आईयू के लिए आप लगभग लाभ उठा सकते हैं। के 2 के 100 माइक्रोग्राम, और शायद 150-200 माइक्रोग्राम (एमसीजी) के रूप में। नवीनतम विटामिन डी खुराक की सिफारिशें, जिन्हें प्रतिदिन लगभग 8,000 आईयू विटामिन 3 डी की आवश्यकता होती है यदि आप एक वयस्क हैं, तो इसका मतलब है कि आपको विटामिन के 2 के 800 से 1,000 माइक्रोग्राम (0.8 से 1 मिलीग्राम / मिलीग्राम) की आवश्यकता होगी। "

एप्सम लवण का उपयोग क्यों करें?

डॉ। रोज़मेरी वारिंग ने पाया कि ऑटिज्म की स्थिति वाले अधिकांश लोगों में एक महत्वपूर्ण डिटॉक्सिफिकेशन मार्ग में कमी है। मार्ग में सल्फर के रूप में सल्फर (सल्फेशन के रूप में जाना जाता है) का उपयोग शामिल है। इसमें शामिल एंजाइम फिनोल सल्फर ट्रांसफ़रेज़ (पीएसटी) है, लेकिन यह माना जाता है कि समस्या उपयोगी सल्फेट आयनों की अपर्याप्त आपूर्ति पर निर्भर करती है, न कि चयापचय एंजाइम पर।

डॉ। वार्निंग ने पाया कि ऑटिज्म स्पेक्ट्रम में ज्यादातर बच्चे सल्फेट में बहुत कम होते हैं और न्यूरोलॉजिकल रूप से विशिष्ट लोगों में इसकी मात्रा 15 प्रतिशत तक कम हो सकती है। वे अन्य स्थितियों वाले लोगों में शामिल हैं, जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग, रुमेटीइड गठिया और रासायनिक संवेदनशीलता।

एप्सोम लवण या मैग्नीशियम क्लोराइड के गुच्छे का उपयोग कैसे करें

गर्म स्नान के पानी में 1-5 पाउंड एप्सम सॉल्ट या मैग्नीशियम क्लोराइड फ्लेक्स मिलाएं। 20-30 मिनट के लिए भिगोएँ। मैग्नीशियम क्लोराइड तराजू में एप्सम लवण की तुलना में नाटकीय रूप से उच्च अवशोषण दर होती है, हालांकि, यह पता लगाने से कि उनके उपयोग (लक्षण) क्या चुनने में मदद कर सकते हैं। एप्सोम लवण दुनिया भर के दुकानों में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम क्लोराइड के गुच्छे अमेज़ॅन या अन्य ऑनलाइन मेल ऑर्डर साइटों पर पाए जा सकते हैं। वे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में भी पाए जाते हैं, हालांकि, वे थोड़े महंगे हो सकते हैं।

यह सिफारिश की जाती है कि प्रति सप्ताह 3 बार से अधिक किसी भी तरीके का उपयोग न करें। आवश्यक तेलों और एक कप बेकिंग सोडा को जोड़ने से भी डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिल सकती है। मेरे पसंदीदा तेल लैवेंडर और धूप हैं।

इन लवणों का उपयोग करने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपने पैरों को भिगोएँ। आवश्यक तेलों और 1/4 कप बेकिंग सोडा के साथ गर्म पानी में 1 कप एप्सम नमक या मैग्नीशियम तेल मिलाएं। 30 मिनट के लिए भिगोएँ। यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आप चाहें तो आप इस प्रकार का रोज़ाना भिगो सकते हैं।

एक अन्य तरीका मैग्नीशियम तेल (महंगा) बनाने या खरीदने का है। हम अपने घर में मांसपेशियों की मालिश करने के लिए और जब हमारे सिर में दर्द होता है, तब हम इसका भरपूर उपयोग करते हैं। जब आप इसका उपयोग करना शुरू करते हैं, तो मैग्नीशियम तेल स्प्रे थोड़ा डंक मार सकता है, लेकिन अंततः नियमित उपयोग के साथ खुजली गायब हो जाती है।

अपना खुद का मैग्नीशियम तेल कैसे बनाएं: (यह एक तेल नहीं है, यह केवल तैयार होने पर एक तैलीय भावना है)

एक स्प्रे बोतल में मैग्नीशियम क्लोराइड फ्लेक्स और गर्म आसुत जल के बराबर भागों को रखें। तब तक हिलाएं जब तक कि गुच्छे घुल न जाएं। आंखों और मुंह से बचें। इसे आंतरिक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि पैकेज मौखिक उपयोग का संकेत न दे। संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़कर, 6-10 त्वचा की नसबंदी का उपयोग करें।
मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी मैग्नीशियम फॉर्म, खुराक, उपयोग, लाभ और चेतावनी Reviewed by MSK TUTORIAL on December 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.